SUBSCRIBE US ON YOUTUBE

facebook header

Wednesday 15 March 2017

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी 
                                                                  विज्ञानिओने पृथ्वी पर सबसे चौड़ी पँखो वाले  पक्षी को ढूंढ निकला है। और उस पक्षी का नाम पेलागोर्निस सान्द्रेसी  है , और वो तकरीबन 2.5 से 2.8 करोड़ वर्ष पहले उसका पृथ्वी पर अस्तित्व था। अमरीका के दक्षिण केरोलिना राज्य में 1983 में इस पक्षी के अवशेष मिले थे। उसका विज्ञानियो ने सालो तक अध्ययन किया बादमे इस नतीजे पर विज्ञानी पहोंचे थे की   पेलागोर्निस सान्द्रेसी पृथ्वी का सबसे बड़ा पक्षी था !!
         
पेलागोर्निस सान्द्रेसी  के  अश्मि 
पेलागोर्निस सान्द्रेसी  की इन्सानसे तुलना 


                                                                              पँखो का फैलाव 24 फ़ीट तक पहोंचता था यानिके उसके पंख एक मिनीबस से भी ज्यादा चौड़े थे और उसके पंख की सिर्फ एक हड्डी ,  इन्सान की  ऊंचाई से भी ज्यादा बडी  थी। और 80 kg  वजन होने की बजह से उसको उड़ने में मुश्किल होती थी। जिसकी बजह से वो विमान की तरह थोड़ा दौड़ कर बादमे उड़ता होने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

पेलागोर्निस सान्द्रेसी की दूसरे पक्षियो के साथ तुलना 


                                                                             पेलागोर्निस समुद्री पक्षियो का एक वर्ग है , जो की करोड़ो वर्षो के पहले पृथ्वी पर जिन्दा थे। और यह पक्षी किसी कुदरती दुर्धटना में नष्ट हो गए थे डायनासोर की तरह। और यह पक्षी जिस जगह से मिले थे उस जगह  की खुदाई का काम डॉ.अल्बर्ट सेन्डर ने  चालू किया है। इसलिए इस पक्षी का नाम सान्द्रेसी रखा गया है , विज्ञानी डॉ.अल्बर्ट सेन्डरके नाम परसे।  

---------

No comments:

Post a Comment

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !! पेलागोर्निस सान्द्रेसी                                       ...