SUBSCRIBE US ON YOUTUBE

facebook header

Tuesday 28 March 2017

शायद जीवन शुक्र पर विकसित हुआ था !!

पृथ्वी और शुक्र ग्रह कई तरह से समान है , उदाहरण केलिए दोनों के आकार और द्रव्यमान में अधिक समानता है ,हालाँकि इन  मापो के सम्बन्ध में समान होने के बावजूद , शुक्र का तापमान बहुत ही उच्च रहता है- 427 डिग्री सेल्सियस (800 डिग्री फैरनहीट ) तक पहुंच जाता है , जो की सबसे अधिकतर जीवन को मार देगा। शुक्र पर पानी कम है , पृथ्वी के पानी से लगभग 100,000 बार कम होगा। आखिरकार , यह  पृथ्वी के बहन ग्रह कहलाने के लिए  असमर्थ बनता है। 
 
शुक्र ग्रह (VENUS PLANET)


पर कुछ रीसर्चर्स कहते हे की यह मामला हमेशा से नही था.......... !!!

शुक्र पे शायद पहले पानी वाली दुनिया मौजूद थी !!


                                                                                                   वीनस एक्सप्रेस (VENUS EXPRESS) नामक एक स्पेस क्राफ्ट यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने लॉन्च किआ था और इस अंतरिक्ष यान  ने पुष्टि की है , की  शुक्र ने अपने विकास के दौरान पानी की बड़ी मात्रा खो दीया है , क्योकि   "अल्ट्रावायलेट रे''  पानीको वातावरण की मदद से नष्ट कर  देता है।

शुक्र ग्रह की सतह 
                                                                          और यह भी देखा गया है की  ड्यूटेरियम(DEUTERIUM) , हाइड्रोजन(HYDROGEN)  का एक  भारी रूप (FORM) शुक्र के वायुमंडल(ATMOSPHERE) में प्रचुर मात्रा में था, जो बताता हे की एकबार शुक्र की धरती पर एक समय बहुत अधिक मात्रा में पानी को खो दिया था। शंशोधको का कहना हे की , शुक्र पे देखे जाने वाले महासागरो ने पुछले युगों में रहने की जगह के रूप में इसे संस्थान बनादिया होगा। 

माइकल वे (michael way)

                                                                                                      न्यूयॉर्क सिटी में नासा गोडार्ड इंस्टिट्यूट ऑफ़ स्पेस  स्टडीज (NASA goddard institute for space studies)  के माइकल वे (michael way) ने एक बयान में कहा की "सबूत जटिल है ,लेकिन अभीतक निर्णायक नही है। शुक्र की धरती को समझने में बड़ी  अनिश्चितता है ,न केवल जलवायु(atmosphere) इतिहास बल्कि ! ,  इतिहास में  जीवन शुरू इन शुक्र के महासागरों में  हुआ था इसमे भी कोई कारण नही है। पर आप इन सबके बारे में  कह सकते है। "

                                                                                                        शुक्र ग्रह पे पहले कितना पानी था यह क्रम में निर्धारित करने के लिए , और जीवन किसी भी समय अस्तित्व में था की नही था यह निर्धारित करने के लिए NASA काफी मिशन की योजना बना रहा है। 


                                                                                                         ऐसा  एक मिशन सचमे  शुक्र ग्रह की सतह  की यात्रा करेगा , बदलो के माध्यम से प्रोब(PROB) को भेजा  जायेगा। 
VERITAS 

                                                                                                       विशेषरूप से नासा ने VERITAS को  भेजने की योजना बनाए  है , यह जानने के लिए की शुक्र ग्रह हमारे ग्रह पृथ्वी से कितना समान है। NASA  ने यह करने केलिए HIGH RESOLUTION स्थलाकृति (TOPOGRAPHY) और  शुक्र की  सतह के फोटो लेकर यह उसकी सतह की संरचना और नक्शा(MAP) तैयार करेगा।  

                                                                                                      
                                                                              
----------------------------------

No comments:

Post a Comment

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !! पेलागोर्निस सान्द्रेसी                                       ...