SUBSCRIBE US ON YOUTUBE

facebook header

Sunday 7 May 2017

नये सुपर टेलिस्कोप - स्पेसका वो नजारा दिखाएंगे जो पहले कभी नहीं देखा होगा !

कॅनेडा(CANADA ),चीन ,जापान,भारत और अमरीका सहित अंतरराष्ट्रीय संघ  1.5  अबज डॉलर की अनुमानित  लागत पर  "तीस मीटर के टेलिस्कोप"(THIRTY METER TELESCOPE-TMT ) का निर्माण कर  रहा है। 

तीस मीटर  टेलिस्कोप"(THIRTY METER TELESCOPE-TMT )

                                         "तीस मीटर के टेलिस्कोप"(THIRTY METER TELESCOPE-TMT ) का प्राथमिक दर्पण निश्चित रूप से  तीस मीटर व्यास का  है। इसमें 492  हेक्सागोन (HEXAGONS)  सेगमेंट डिज़ाइन(SEGMENTED DESIGN) में  है , हर एक 1.4 मीटर के  व्यास (DIAMETER) का है।


केक टेलिस्कोप(KECK TELESCOPE)

                                                      "तीस मीटर के टेलिस्कोप"(THIRTY METER TELESCOPE-TMT ) का निर्माण कार्य जब खतम हो जायेगा तब यह टेलिस्कोप  "केक टेलिस्कोप(KECK TELESCOPE)" से 10  गुना ज्यादा  प्रकाश को इकठ्ठा करने में सक्षम होगा , और
                                                         
हबल टेलिस्कोप(HUBBLE TELESCOPE)


                                                       "हबल टेलिस्कोप(HUBBLE TELESCOPE) से 144 गुना ज्यादा प्रकाश को इकठ्ठा करने में सक्षम होगा। 


                                                 यह वास्तव में  "तीस मीटर के टेलिस्कोप"(THIRTY METER TELESCOPE-TMT ) को अलग अलग सेट करने के लिए कम से कम  है : यह वर्त्तमान में उपयोग में आने वाले टेलिस्कोप के "DSLR (DIFFRACTION-LIMITED SPATIAL RESOLUTION)" से भी अधिक है। टेलिस्कोप में "DSLR (DIFFRACTION-LIMITED SPATIAL RESOLUTION)" वस्तुओ मेसे आने वाली रौशनी को अलग करता है जो की  ज्यादा अंतर होने पर एक साथ  बंद हो जाते है। 

केक टेलिस्कोप(KECK TELESCOPE)


                                              यह "केक टेलिस्कोप(KECK TELESCOPE)" को अपने तीन पहलुओं से हरा देगा , और "हबल टेलिस्कोप(HUBBLE TELESCOPE) के "DSLR (DIFFRACTION-LIMITED SPATIAL RESOLUTION)" की एक निश्चित वेवलेंथ पे यह 10 पहलू से आगे होगा । 

हबल टेलिस्कोप(HUBBLE TELESCOPE)

सुपर टेलीस्कोप का भविष्य  : -

                                                                 ब्रम्हांड विज्ञान और खगोलविज्ञानं में सबसे अधिक दबाव वाले सवालों की जाँच यह "तीस मीटर  टेलिस्कोप"(THIRTY METER TELESCOPE-TMT )" करेगा। क्योकि यह आकाशगंगा और नजदीकी  आकाशगंगाओ में  खोज करने में  शक्षम है , जिसमे हम निचे  दिए गए मुद्दों की खोज को शामिल कर सकते है :

→  काले पदार्थ की प्रकृति(NATURE OF DARK  MATTER)

→  आकाशगंगा  की उत्त्पति और प्रारंभिक आकाशगंगाओ की प्रकृति (GALAXY FORMATION               AND   NATURE OF EARLY     GALAXIES) 

→  ग्रहो और सितारों के जन्म और प्रारंभिक जीवन (BIRTHS AND EARLY  LIVES OF PLANETS         AND STARS)

→  न्यूट्रॉन  सितारों और अन्य चरम वस्तुओ की भौतिकी (PHYSICS NEUTRON STARS AND                 OTHER EXTREME        OBJECTS)

→  विशाल  ब्लैक होल (MASSIVE BLACK HOLES)

→  समयक्षेत्र विज्ञानं : गामा किरण विस्फोट और सुपरनोवा (GAMMA RAY BURSTS  AND                      SUPERNOVA )

                                                                         सुपर टेलिस्कोप  के भूतकाल ने पहले ही  हमारे लिए ब्रम्हांड को खोला है। हबल स्पेस टेलिस्कोप ने हमें दिखाया की ब्रम्हांड कितना बड़ा  है यह , हमे आकाशगंगाओ के सबूतों के साथ प्रदान किया  है और हमारे जैसे अरबो सूरज ब्रम्हांड में मौजूद है  उसके सौर मंडल की भी जानकारी दी है। और "माईक्रोवेव अनिस्ट्रोपी  जाँच (MICROWAVE ANISOTROPY PROB -MAP )" अंतरिक्ष यान ने हमें यह समजने में मदद की है की ब्रम्हांड 13.4 अरब वर्ष पुराण है।  
                                                               
---------------------------------------

No comments:

Post a Comment

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !! पेलागोर्निस सान्द्रेसी                                       ...