SUBSCRIBE US ON YOUTUBE

facebook header

Saturday 25 March 2017

अमरिकामें सोलार पैनल के कारण साल में 30 हजार पक्षीओ की मोत होतीहै।

सौर्य ऊर्जा के फायदे तो कई हे , पर उससे नुकसान  भी होता है।                                                       

                                                                 
सोलर पैनल
             

ऊर्जा की जरूरतों को  पूरा करने के लिए सभी देश सूर्य ऊर्जा पर जोर  दे रहे है। लेकिन एक बात जानने जैसी ये भी है की सौरी ऊर्जा  अभी तक 100 % उपयोग में ली जा सके वैसा कोई तरीका नहि विकसित किया जा  सका है , मतलब की अगर अपने सोलर पैनल डलवादी फिरभी आप निश्चिन्त रूप से बैठे नही रह सकते है , यह सोचके की अब बस लाइट का बिल बचेगा और  बिजली मुफ्त में मिलती रहेगी। क्योकि जो सोलर पैनल होते है उन्हें  थोड़े थोड़े वक्त पे बदलना पड़ता है और उसका खर्च भी अच्चा खासा  आता है और उसके साथ लगी बैटरी जिसमे सौर्य ऊर्जा से बनी बिजली का संग्रह किया जाता हे उसे भी थोड़े थोड़े वक्त पे मेंटेनन्स की जरूरत रहती है। 

अमरीका के केलिफोर्निया राज्य में स्थित मोजावे रण या मरुस्थल में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लान्ट
                                                                                         
                                                                   ये बात तो हुए सोलर पेनल्स की थी ,जिससे सौर्य ऊर्जा का रूपांतर  विधुत ऊर्जा में होता है। लेकिन इन सोलर पैनलो से उत्तपन्न होने वाली गर्मीसे 1 साल में अमरिकामें तकरीबन 30 हजार पक्षियो की मोत होती है। 

अमरीका के केलिफोर्निया राज्य में स्थित मोजावे रण या मरुस्थल में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लान्ट
                                                                                अमरीका के केलिफोर्निया राज्य में स्थित मोजावे रण या मरुस्थल में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लान्ट कार्यरत है। इस सोलर प्लान्ट को तकरीबन 2. 2 अबज डॉलर की लागत से तैयार किया गया है लेकिन अब इसे  बंध करना पड़ेगा क्योकि ऐसी प्लान्ट के नज़दीक एक पक्षी अभ्यारण्य है जिससे जब कोई पक्षी इस प्लान्ट परसे गुजरता है तो , उस प्लांट में लगे सोलर पैनलो की गर्मी की बजह से वह भून जाता है ,मतलब की उसकी मौत हो जाती है। और इस सोलर प्लान्ट की एक दिलचस्ब बात तो यह है की , इसमेसे उत्तपन्न की हुई बिजली से अमरीकाके 1. 4 लाख  घरोंमे बिजली पहोंचाइ जा सकती है। इस पुरे प्लान्ट में तकरीबन 3 लाख आईने (mirrors) लगे है।
गर्मी की बजह से भुना गया पक्षी 

                                                                                 तो अब हो यू रहा है की जबभी कभी इन आईनो परसे कोई पक्षी गुजरता है तो उन  3 लाख आइनोसे पैदा हुए गर्मीमे भून जाता है और उसकी मोत हो जाती है। तो इस बात को लेकर पक्षी प्रेमिओ में इसका काफी विरोध चल रहा है। अब उस प्लान्ट को बन्ध करने की नोबत आ गयी है।         

                                                              

------------------------------------------

No comments:

Post a Comment

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !! पेलागोर्निस सान्द्रेसी                                       ...