SUBSCRIBE US ON YOUTUBE

facebook header

Tuesday 21 March 2017

MIT के शंशोधन कर्ताओ ने पहने जा सकनेवाले जहरीले गैस सेन्सर को विकसित किया

MIT के शंशोधन कर्ताओ ने एक नए पहनने योग्य  सेन्सर का विकास किया है , जिससे जहरीले गेस का  पता लगाता है और वह मोबाइल या अन्य वायरलेस उपकरण के जरिये  उपयोगकर्ता से  बात करके खतरे के बारे में  सूचित करता है। उनके शंशोधन को " जर्नल ऑफ़ ध  अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (JOURNAL  OF THE AMERICAN CHEMICAL SOCIETY) " में प्रकाशित किया गया है। 




पेपर के जैसा हल्का   : -

                                                             आदर्शरूप से , सेंसरों को क्रेडिटकार्ड से भी अल्ट्रा-लाइटवेइट (ULTRA LIGHTWEIGHT )-बहोत ही हल्का  होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आखिरकार , तकनीक(सेन्सर) को  भी पहना जा सकता है। 

MIT के रसायनविज्ञान के प्रोफेसर टिमोथी स्वेगर (TIMOTHY SWAGER)
                                                                 MIT (Massachusetts Institute of Technology) के रसायनविज्ञान के प्रोफेसर टिमोथी स्वेगर (TIMOTHY SWAGER) , ने इस बारे में  कहा  है की " सैनिको के पास जहरीले गेसो का पता लगाने के लिए पहनने योग्य  सेन्सर नही है , वे भिन्न डिटेक्टरों का उपयोग करते है , लेकिन वे ऐसी चीज नही हे जिसे आप कहि भी लेजा सकते है ,  हमारा यह सेन्सर एक कागज के टुकड़े से भी कम वजन का है। "
      

                                                                              सेन्सर में एक कार्बननैनोट्यूब के साथ लगया हुआ सर्किट है। विधुत तार के विपरीत , जिनके साथ आप अधिक परिचित है यहाँ कार्बन नैनोट्यूब को पॉलीमर से  विधुत-अवरोधी(INSULATED) किया गया है  ,  न की  प्लास्टिक से । पॉलीमर जहरीले गेसो की शुरुवात में ही टूट जाता है , जैसे की सरीन गैस (SARIN GAS) ; इंसुलेशन (INSULATION) या    विधुत-अवरोधी की हानि  नैनोट्यूब को वाहक(CONDUCTIVE)  बनाता   है , जो की " नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC)" सक्षम उपकरण  पर सन्देश भेजता है।  " नियर फील्ड कम्युनिकेशन (NFC)"  बिना कोई इंटरनेट  डेटा के बिना छोटीसी दुरी पर   डेटा  संचालन करने की अनुमति देता है। सेन्सर के लिए केवल 5 सेन्ट्स (5 CENTS)  की लागत होती है , और लगभग उनमेंसे  4  मिलियन  तो सिर्फ 1 ग्राम कार्बन नैनोट्यूब्स  से बनाए जा सकती है। 

--------------------

                                   
                                                                                  
                                                                         

No comments:

Post a Comment

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !! पेलागोर्निस सान्द्रेसी                                       ...