SUBSCRIBE US ON YOUTUBE

facebook header

Friday 5 May 2017

स्टीफन हॉकिंग्स ने दी पृथ्वी को 100 सालो में छोड़ देने की सलाह !!

मानव अब पृथ्वी पर 100 साल तक ही रह सकेंगे : स्टीफन हॉकिंग्स

                                             

                                                                                जगविख्यात और वर्त्तमान विश्व के सबसे ज्यादा बुद्धिमान इंसानो में गिने जाने वाले स्टीफन हॉकिंग्स ने मानव जात को चेतावनी देते हुए फिर से एक बार यह कहा है की " आनेवाले 100 सालो में इंसानो को  कुछ भी कर के पृथ्वी को  खाली करके बुसरे  ग्रह पे जाना होगा। 

                                                     "एक्सपीडिशन ऑफ़  न्यू  अर्थ "नामक  नई सीरीज में हॉकिंग्स और उनके विद्यार्थी  इस बाबत की खोज करेंगे की मानवका पृथ्वी के सिवाह कोन से  ग्रह पर अपना अस्तित्व  संभवित हो सकता है। और उसके बारे में हो  रहे एक कार्यक्रम में बात करते वक्त साइंटिस्ट स्टीफेन हॉकिंग्स ने कहा था की " पृथ्वी के वातावरण में हो रहा बदलाव उस ओर संकेत देता हे की आनेवाले 100 वर्षो के बाद पृथ्वी मानवजाति के रहने लायक नहीं रहेगी। "

                                                       
                                                       आनेवाले 100 वर्षो में मानवजाति को कीसी भी प्रकार से अपना अस्तित्व बचने के लिए किसी दूसरे नए  ग्रह की खोज करनी पड़ेगी। और अगर मानवो को यह करने में सफलता नहीं मिली तो मानवजाति के अस्तित्व को खतरा है और शायद मानव का यह बदलते हुए वातावरण के साथ नाश भी हो सकता है। 


                                                        हॉकिंग्स ने कहा था की : "हमें जल्द से जल्द नए  ग्रह की शोध करनी चाहिए , नयी जीवसृस्टि फल-फूल सके ऐसे ग्रह को ढूंढ के उसपे रहने के प्रयोग जल्दी करने होंगे। और अगर हम  ऐसा करने में सफल  नहीं हुए  तो , पृथ्वी पे होने वाला बदलाव हमें नस्ट कर देगा। "


                                                            और उन्हों ने इसके पीछे बहोत  सारे कारण भी दिए थे की वातावरण उपरांत , आकाशगंगा में होने वाला संभावित विस्फोट , पृथ्वी पे होने वाले तमाम प्रकार के प्रदुषण , और दिन ब दिन बस्ती में हो रही बढ़ोतरी इत्यादि को उन्होंने इसका मुख्य कारण बताया था। 
और पहले भी हॉकिंग्स ने मानवो की विकास की दौड़ में हो रहे पर्यावरण के नुकसान को  देखते हुए भी  आगाह किआ था और चेतावनी भी दी थी। 



                                                                               परमाणु हथियारों का बढ़ता उत्पादन भी  बहोत घातक  हो सकता है और उन्होंने यह भी कहा था की शायद मानव जाती परमाणु  हथियारों से अपना खुद का ही विनाश  कर ले।  

                                            

-----------------------------

No comments:

Post a Comment

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !! पेलागोर्निस सान्द्रेसी                                       ...