SUBSCRIBE US ON YOUTUBE

facebook header

Sunday 19 March 2017

देश का सबसे शक्तिशाली GSLV मार्क-3 राकेट लॉन्चिंग के लिए तैयार : इसरो

देश का सबसे शक्तिशाली GSLV मार्क - 3 राकेट लॉन्चिंग के लिए तैयार है और आने वाले दो महीनों में इसरो उसका लॉन्चिंग करेगा ऐसी खबर प्रोग्राम डायरेक्टर और सीनियर विज्ञानी  प्रो. टीजीके मूर्ति ने की थी। 


                                                                                          कोलकत्ता में प्रो. टीजीके मूर्ति ने एडवांसेज इन साइंस एंड टेक्नोलॉजी की तीन दिन की  कॉनफेरेन्स में व्याख्यान देते वक्त इस बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने  कहा  था की दो महीने में  GSLV मार्क - 3 लॉन्च होगी और आने वाले दिनों में इसरो जमीन से चार सेटेलीट लॉन्च करेगा। GSLV मार्क - 3 में ज्यादा शक्तिशाली  क्रायोजेनिक इंजन का इस्तमाल हुआ है। और इसरो  आम महीनों में सार्क देशो को वेधर की जानकारी मिलती रहे इसलिए उपयोगी होने वाली शार्क सेटलाइट को  भी लॉन्च करेंगे। 

GSLV मार्क - 3 राकेट

                                                                  2014 में नेपाल  हुए शार्क देशो की  समिट में वडाप्रधान नरेन्द्र मोदी ने इसके बारे में  खबर भी दी थी। शार्क  सेटलाइट का वजन 400 किलोग्राम होगा और वो सूर्य और जमीन पर होने वाले तापमान की  माहिती शार्क देशो के हवामान विभाग को देगा। 
-------------------------

No comments:

Post a Comment

विश्व के सबसे बड़े पक्षी की पंखोंका फैलाव 24 फुट था !!

पेलागोर्निस सान्द्रेसी नामक उस पक्षी का वजन 80 kg  भी ज्यादा था !! पेलागोर्निस सान्द्रेसी                                       ...